Monday, April 8, 2019

कार्बाइन की तरह इस्तेमाल करने की तैयारी, छाेटी करके कपड़ों में छिपाई जा सकेगी

श्रीनगर. भारतीय सेना जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकवाद विरोधी अभियानों में लगे जवानों को अपडेटेड एके-203 असाॅल्‍ट राइफलों से लैस करने की तैयारी में है। इसके साथ ही इसमें कुछ बदलाव किए जा रहे हैं, ताकि इसे मुश्किल हालात में छोटा करके कार्बाइन की तरह इस्तेमाल किया जा सके और कपड़ों में छिपाया जा सके।

राइफल छोटी करने के लिए इसका बट हटाया जा सकता है
न्यूज एजेंसी ने सेना के उच्‍च पदस्‍थ सूत्रों के हवाले से बताया कि इसके लिए रफ्तार के साथ काम किया जा राह है। 93 हजार कार्बाइन खरीदने के लिए अलग निविदा जारी की जा रही है। सूत्रों का कहना है- हम आतंकवाद विरोधी अभियानों में इस राइफल को परखना चाहते हैं।

सूत्रों ने बताया कि हम एके-203 का इस्तेमाल कार्बाइन (छोटी बंदूक) के तौर पर करना चाह रहे हैं, ताकि यह कपड़ों में आसानी से छिपाई जा सकेगी। इसके लिए इसका बट पूरी तरह हटाया जा सकता है। करीबी लड़ाई में कर्बाइन काफी मददगार होती है और कमरे में घुसने जैसे अभियानों के दौरान काफी प्रभावशाली हो सकती है।

एके-203 असाॅल्‍ट रायफल एके-47 राइफलों का सबसे उन्नत संस्करण है। उत्‍तरप्रदेश के अमेठी में स्‍थापित कंपनी में ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड और रूस के संयुक्‍त उपक्रम के तहत इसका निर्माण होगा।

इस फैक्टरी में हर साल 75 हजार एके-203 राइफलें बनाई जाएंगी। नई असॉल्ट राइफल भी एके-47 की तरह ऑटोमैटिक और सेमी ऑटोमैटिक दोनों सिस्टमों से लैस होगी।

एके-47 की तरह यह राइफल भी एक मिनट में 600 राउंड फायर करेगी। लेकिन इसकी मारक क्षमता 350 मीटर के बजाय 500 मीटर होगी। चीन समेत 30 देशों में बन रही इस राइफल की गिनती दुनिया के सबसे खतरनाक हथियारों में होती है।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि आयकर छापों की सारी स्थिति अभी स्पष्ट नहीं हुई है। सारी स्थिति स्पष्ट होने पर ही इस पर कुछ कहना उचित होगा। लेकिन पूरा देश जानता है कि संवैधानिक संस्थाओं का किस तरह इस्तेमाल पिछले पांच वर्ष में किया गया। इनका उपयोग कर डराने का काम किया जा रहा है। जब भाजपा के पास विकास पर, अपने काम पर कुछ कहने को और बोलने को नहीं बचा तो ये विरोधियों के खिलाफ इस तरह के हथकंडे अपनाते हैं।

शिवराज ने कहा- आचार संहिता लगी है तो पुलिस कैसे भेजी
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा, "सीएस और पुलिस अधिकारी बताएं कि किसके कहने पर पुलिस भेजी गई। जब आचार संहिता लगी है तो पुलिस कैसे भेजी जा सकती है? प्रदेश में संविधान के ढांचे को ध्वस्त किया गया है। वे रविवार को यहां मीडिया से चर्चा कर रहे थे। चौहान ने कहा कि यह कांग्रेस सरकार की अति है। ऐसा हम नहीं चलने देंगे।" नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा है कि नैतिकता के आधार पर मुख्यमंत्री कमलनाथ इस्तीफा दें।

हिम्मत है तो मामा-मामी और शाह के घर पर छापा मारें: दिग्विजय
पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कक्कड़ के घर पड़ आयकर छापेे पर खुलकर कुछ नहीं बोला। उन्होंने कहा कि मुझे जानकारी नहीं है जिनके घर पर छापा पड़ा है, वे जानकारी देंगे। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान, उनकी पत्नी साधना सिंह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा कि अफसरों में हिम्मत है तो मामा-मामी और शाह के घर पर छापा डालकर बताएं।

No comments:

Post a Comment